एक मुस्कान बनाए जीवन आसान

मुस्कराहट केवल आपकी खुशी को ही नहीं दर्शाती, यह आप की सेहत और व्यक्तित्व का हाल भी बंया करती है। जानिये कैसे.....  
एक मुस्कान बनाए जीवन आसान
आज की भागती दौड़ती जिंदगी ने लोगों के चेहरे से हंसी छीन ली है और उन्हें दुख, निराशा व तनाव ने घेर लिया है। पर क्या आप जानते हैं कि इन सब परेशानियों की एक ही दवा है और वह दवा है मुस्कान। 
खूबसूरत मुस्कान खूबसूरती को भी बढ़ाती है और व्यक्तित्व भी निखरती है। सामान्य से सामान्य चेहरा भी एक खूबसूरत मुस्कान से खिल उठता है। 
मुस्कान स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है। आप के आत्मविशवास और मैत्रीपूर्ण व्यक्तित्व से भी लोगों को अवगत कराती है। मुस्कान का यह खजाना हर किसी के पास होता है। बस जरूरत होती है इसे अपनाने की। 

आइए, जानते हैं कि स्वस्थ्य रहने व तनाव से उबारने में मुस्कान लोगों की किस तरह मदद करती है। 
"मुस्कान रिश्तो को मजबूत बनाती है, क्योंकि कभी कभी राह चलता कोई अजनबी चेहरा भी जब हमें देख के स्माइल देता है, तो उससे कोई रिश्ता न होते हुए भी एक अनकहा रिश्ता बन जाता है। लेकिन मुस्कान तभी पूरी होती है जब वह दिल से शुरू हो कर आँखों से झलके और किसी के भी चेहरे पर रौशनी बन कर चमके।"



मुस्कान कैसी कैसी    

मुस्कान कैसी हो ? मुस्कान सच्ची और मन से हो। मुस्कराहट का हमारे विचारों और भावनाओं से गहरा रिश्ता होता है। हमेशा दूसरों के अच्छे गुड़ों पर ध्यान दें। तब हमें उन्हें देख कर मुस्कुराने में कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि यह सच्ची मुस्कान होगी। 
हमेशा मुस्कुराने से पहले सहज होने की कोशिश कीजिये वरना मुस्कान नकली लगेगी। जब मुस्कान मन से निकलेगी तो आँखों में चमक होगी और तब दुसरो को भी यह समझते देर नहीं लगेगी कि यह मुस्कान सच्ची और मन से है। 

ऐसे भी होते है लोग  

मगर कुछ लोगों के लिए मुस्कुराना आसान नहीं होता। ऐसा नहीं है कि उन्हें मुस्कुराना नहीं आता, पर वे गंभीर माहौल में पलेबढ़े होते है और उन्हें वैसा ही बने रहने पर जोर दिया जाता है। 
तभी तो वे मन में प्यार होने के बावजूद मुस्कुरा कर बात नहीं कर पाते। 
इस के अलावा कुछ लोग शर्मीले स्वभाव के होते हैं। इस वजह से मुस्कुराना उन के लिए आसान नहीं होता। 
फिर इंसानो का स्वभाव भी अलग अलग होता है। कोई ज्यादा मुस्कुराता है तो कोई कम। पर एक छोटी सी कोशिश तो की ही जा सकती है। अगर आप मुस्कुरा कर किसी को हाय हेलो कहेंगे तो वह भी आप की कद्र करेगा और ऐसा करने की आदत डाल लेगा। तब मुस्कुराना आपके लिए आसान हो जायेगा। 



ऐसी मुस्कराहट से रहें सावधान    

कहते है हर मुस्कान सच्ची नहीं होती है और यह सच भी है। मक्कार, मतलबी, धोखेबाज़ लोग लुभाने के लिए गजब की मुस्कान बिखेरते हैं लेकिन उन की मुस्कराहट खोखली होती है। 
इसलिए हर मुस्कान का अर्थ समझें और यह भी समझें कि सामने वाला किसलिए मुस्कुरा रहा है। कहीं यह कुटिल मुस्कान आपको अपमानित,जलील करने या फिर अप्प का उपहास उड़ाने के लिए तो नहीं ? ऐसी मुस्कान से हमेशा सावधान रहें। 


मुस्कान की खासियत    

मुस्कान की यह खासियत है कि इससे आप बिना कुछ कहे अपने मन की भावनाएं दूसरों के सामने व्यक्त कर सकते हैं। वहीं किसी का गुस्से वाला चेहरा देख कर आपको घबराहट होने लगेगी और आप निराश हो जायेंगे। इस का असर सिर्फ आप पर ही नहीं होगा, बल्कि उस पर भी होगा जिसे देख कर आप मुस्कुराये थे। 
अगर हम दूसरों के साथ बायत करते समय तनाव महसूस कर रहें हैं, तो एक मुस्कान से उसे दूर किया जा सकता है। मुस्कान से हम निराशा या तनाव का आसानी से सामना कर सकते हैं। 
अगर कोई आपको मुस्कान के साथ सलाह या नसीहत दे तो आप उसे खुशी खुशी मान लेंगे जबकि गुस्से में दी गई सलाह का असर विपरीत ही होगा। तनाव भरे माहौल में मुस्कराहट से बहुत सी गलतफहमियां दूर हो जाती हैं। 



मुस्कुराने के बहाने 

  • खुश रहने के लिए आप ऐसे लोगों के सम्पर्क में रहें, जो हसमुख हों। 
  • हमेशा लड़ाई झगड़े से बचें। 
  • पॉजिटिव सोच रखें। इस से तनाव दूर रहेगा। 
  • कहीं घूमने जाएं। इस से रिलैक्स और ऊर्जावान फील करेंगे। 


बेहतर खानपान 

शरीर को पोषक तत्वों की बहुत आवश्कता होती है, अतः दिन में 1-2 बार एकसाथ ज्यादा भोजन करने के बजाय 5-6 बार थोड़ा थोड़ा खाएं। खाना हमेशा संतुलित व पौष्टिक खाएं, क्योंकि खुश रहने के लिए खाने से अच्छे कोई टॉनिक नहीं है। 
इसके अलावा भरपूर नींद लें। 

स्माइल बनाये खूबसूरत     

खूबसूरत स्माइल के लिए खूबसूरत दांतो का होना बेहद जरूरी है और यह तभी संभव है जब आप के दांत सफेद व सुंदर दिखें। इस के लिए टूथपेस्ट अच्छा होना जरूरी है। यों तो बाजार में कई टूथपेस्ट मौजूद हैं पर बेहतर रिजल्ट के लिए थोड़ा ज्यादा खर्च करने में कोई बुराई नहीं है। 


तो स्माइल को बनाएं खूबसूरत और रहिये आत्मविश्वास से भरपूर। 


मुस्कान के फायदे 

मुस्कान के कई फायदे हैं, जो जिंदगी के सफर को आसान बना देते हैं :
  • किसी के चेहरे पर मुस्कान वास्तव में असली सौंदर्य है, क्योंकि मुस्कुराने में आप का कुछ खर्च नहीं होता, उलटे इस से दूसरों पर आप का अच्छा प्रभाव पड़ता है। 
  • मुस्कुराता चेहरा दुसरों पर आप की अच्छी छाप छोड़ता है। इसलिए जिंदगी के सफर में हमेशा मुस्कुराते रहें। 
  • दुःख के समय मुस्कराहट मरहम का काम करती है और भावनात्मक रूप से हमारे दिमाग तक पहुँचाती है कि हम सुरक्षित हैं। 
  • मुस्कान चेहरे की चमक को कई गुना बढ़ा देती है। एक छोटी सी मुस्कान दुश्मन को भी दोस्त बना देती है। 
  • मुस्कान किसी को भी ख़ुशी के मार्ग पर ले जाती है एक मुस्कान कई चेहरों पर ख़ुशी ला देती है। 
  • मुस्कान ख़ुशी का रास्ता बनाती है। इस से किसी भी समूह में काम करना आसान होता है। फिर भी जब मन खुश रहता है तो काम भी बेहतर ढंग से होता है। 
  • मुस्कान दुसरो को आकर्षित करती है, रिश्तो को मजबूत बनाती है, साथ ही व्यक्तित्व को भी आकर्षक बनाती है। 
  • मुस्कान ईर्ष्या व दुखदर्द को भगा कर उत्साह बढ़ाती है। 
  • अगर व्यक्ति दुःख के समय मुस्कराहट को अपना ले तो कई नुक़्सानो से बचा जा सकता है।       

Unknown
Unknown

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment