नारियल तेल

होंठ रूखे हों या पैर फटे हों, हेयर स्पा करना हो या पेडिक्योर, नारियल तेल आपकी इन परेशानियों को दूर कर सकता है। होंठों से लेकर पैरों तक की प्राकृतिक सुंदरता को पाने के लिए इसका इस्तेमाल तो करें।   
नारियल तेल
अक्सर सर्दियों में हम नारियल तेल के इस्तेमाल से बचते हैं। कारण है उसका जैम जाना। फिर कौन उसे गर्म करे, पिघलाए और उसका इस्तेमाल करे। लेकिन इतनी सी मेहनत से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। त्वचा को कोमल बनाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है। कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर खुद को सुन्दर बना सकते हैं। 
  • सर्दियों के दिनों में होंठ बहुत रूखे हो जाते हैं और बार बार लिप बाम लगाना पड़ता है। आप अपने होंठों की नमी को वापस पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने होंठों पर नारियल को थोड़ी देर मलें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे होंठों की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। साफ़ करने के बाद नारियल तेल को होंठों पर बाम की तरह लगाएं। 
  • नारियल तेल में नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपके पैरों के इन्फेक्शन और फंगस को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप नारियल तेल रोजाना इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल व फंगल इन्फेक्शन्स से दूर रखता है। 
  • नारियल तेल से आप स्पा का आनंद घर पर ही ले सकती हैं और अपनी त्वचा को मुलायम बना सकती हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच ओट्स लें और उसमे नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म क्र लें। उसके बाद मस्लिन बैग की मदद से इस पेस्ट से पुरे शरीर में मसाज करें। यह पेस्ट आपके शरीर के पीएच लेवल को सामान्य रखता है। 

Also Visit:



  • नारियल तेल का इस्तेमाल आप पेडीक्योर करने के लिए भी कर सकती हैं। आप स्क्रब बनाने के लिए एक जार में आधा डब्बा नारियल तेल भर लें। उसमे दो चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी डालकर तक तक मिलाएं, जबतक चीनी अच्छे से घुल न जाये। पेडीक्योर करने के लिए एक चम्मच स्क्रब को अपने पैरों पर अच्छे से मलें, ताकि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएं। उसके बाद ये आपको सॉफ्ट और सिल्की स्किन देगा और आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करेगा। 
  • अगर आप नारियल तेल से रोजाना गरारे करेंगी, तो इससे आपके मुँह को कई फायदे होंगे। यह आपके दातो को भी सफेद करेगा। ब्लीडिंग गम, फटे होंठ जैसी परेशानियां दूर होंगी। इसके लिए आप एक से दो चम्मच नारियल तेल एक गिलास पानी में मिलाकर गरारे करें। करीब 15-20 मिनट तक गरारे करने के बाद गर्म पानी से मुँह धो लें। उसके बाद टूथ पेस्ट से दांत साफ़ कर लें। 
  • नारियल तेल को आप प्री-शैम्पू कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा नारियल तेल अपने हाथ में लें  और अपने ड्राई हेयर में अच्छे से मलें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू और कंडीशनर हमेशा की तरह लगाकर अपने बाल धोएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जायेंगे। 
  • अपने उलझे बालों को कंघी करने के बाद, एक चम्मच नारियल तेल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल रूखे नहीं लगेंगे और उनमे चमक आएगी। साथ ही बाल खुशबूदार भी हो जायेंगे। जब आपके बाल पूरी तरह से उलझे हुए हों, तो अपनी उंगलियों पर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल काम उलझेंगे। अगर आप पूल या बीच पर जा रही हैं, तो अपने बाल में नारियल तेल लगाना न भूलें। तेल आपके बालों को रूखेपन, धूप और खरे पानी से बचने में मदद करता है। 
  • नारियल तेल में फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसलिए इसकी मालिश करने से ये आपके बालों की जड़ों तक पहुँचता है। यदि आपके बाल बहुत रूखे हैं, तो आप हफ्ते में दो से तीन बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरों तक चम्पी करें। बालों को अच्छे से कंघी कर, एक चोटी बनाएं और अगली सुबह अपने रोजाना शैम्पू और कंडीशनर से बाल धो लें।                    
neha maurya
neha maurya

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment